सीएम शिवराज सिंह ने रसोई योजना का शुभारंभ भोजन से भरी थाली परोस कर किया

cm shri shivraj singh chouhan  dwara deendayal antyoday rasoi yojna ka shubharambh (3).jpg

ग्वालियर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि देश के महान चिंतक पंण् दीनदयाल उपाध्याय के जन्मशती वर्ष के उपलक्ष्य में मध्यप्रदेश सरकार गरीब कल्याण एजेण्डा बनाकर समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को सम्मान से जीने का हक दिलाने के लिये कृत संकल्प है। इसी कड़ी में पूरे प्रदेश में गरीब मजदूरों को पाँच रूपए में भरपेट भोजन प्रदान करने की महात्वाकांक्षी योजना दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना  का शुभारंभ किया जा रहा है। उन्होंने यह बात आज ग्वालियर जिला मुख्यालय पर योजना का शुभारंभ करते हुए कही। 

कार्यक्रम में केन्द्रीय पेयजल मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमरए नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंहए उच्च शिक्षाए लोक सेवा प्रबंधन एवं जन शिकायत निवारण मंत्री जयभान सिंह पवैयाए राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ताए लोक निर्माण मंत्री रामपाल सिंह एवं स्वास्थ्य मंत्री रूस्तम सिंहए ग्वालियर के महापौर विवेक शेजवलकर सहित अन्य जनप्रतिनिधि व वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार पंण् दीनदयाल उपाध्याय के बताए मार्ग पर चलकर अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को विकास की मुख्यधारा से जोड़ना चाहती है।

श्री चौहान ने राज्य सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में लिए गए निर्णयों के बारे में बताया उन्होंने कहा कि अब सरकार ऐसे सभी छात्र जो 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करेंगे और जो मेडीकलए इंजीनियरिंगए पॉलीटेक्निकए लॉ आदि की शिक्षा प्राप्त करेंगेए उनकी फीस भरने का काम राज्य सरकार करेगी। इसके लिये राज्य सरकार द्वारा प्रथम वर्ष में बजट में एक हजार करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया हैए जो प्रतिवर्ष बढ़ाया जायेगा। अगले पाँच वर्ष में इस मद में सरकार पाँच हजार करोड़ रूपए तक का प्रावधान करेगी। उन्होंने कहा कि जो बेटा.बेटी विदेश में शिक्षा के लिये जायेंगेए उनकी फीस देने की व्यवस्था भी राज्य सरकार करेगी।

मुख्यमंत्री ने ग्वालियर में प्रारंभ की गई दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना का संचालन करने वाली वैश्य महासभा को बधाई दी। साथ ही इस योजना में सहभागी बनने के लिये राज्य सरकार की ओर से उनका आभार भी ज्ञापित किया। 

केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा जन कल्याण के अनेक कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। जिनमें दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना एक नई कड़ी के रूप में जुड़ गया है। उन्होंने इस कार्यक्रम के शुभारंभ के लिये मुख्यमंत्री को बधाई दी। 

इससे पूर्व नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री की कर्मठता और काम के प्रति लगन का ही परिणाम है कि आज मध्यप्रदेश बीमारू राज्यों की श्रेणी से निकलकर विकसित राज्यों की श्रेणी में अपना स्थान बना सका है। 

मुख्यमंत्री ने परोसा भोजन 

कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्यमंत्री ने दीनदयाल रसोई का विधिवत शुभारंभ के उपरांत उन्होंने अन्य अतिथिगणों के साथ रसोई घर की व्यवस्थाओं का जायजा लिया और वहाँ पर भोजन कर रहे लोगों को अपने हाथों से भोजन परोसा। उन्होंने संचालकों से भी रसोई के संचालन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से चर्चा की। 

वाटर एटीएम का शुभारंभ 

मुख्यमंत्री ने दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना के शुभारंभ के साथ.साथ नगर निगम द्वारा लगाए गए वाटर एटीएम का भी फीता काटकर शुभारंभ किया। इस एटीएम से आम जन एक रूपए में एक लीटर शुद्ध ठण्डा पेयजल प्राप्त कर सकेंगे। नगर निगम द्वारा इस तरह के एटीएम शहर में अन्य 10 स्थानों पर लगाए जाना प्रस्तावित हैं। 

लैण्डफिल साइट के लिये कंपनी ने दिया सहमति पत्र 

राज्य सरकार द्वारा मध्यप्रदेश में एकीकृत अपशिष्ट प्रबंधन योजना प्रारंभ की गई है। जिसके तहत नगरीय निकायों के 26 क्लस्टर बनाए गए हैं। ग्वालियर व मुरैना नगर निगम को सम्मिलित करते हुए 14 नगरीय निकायों का इकजाई रीजनल लैण्डफिल साइट विकसित करने का निर्णय लिया गया है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री के समक्ष ईको ग्रीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड गुरूग्राम के सीईओ अंकित अग्रवाल और आयुक्त नगर निगम श्री अनय द्विवेदी के मध्य सहमति पत्र पर साइन किए गए। इसके निर्माण पर 254 करोड़ रूपए की राशि व्यय होगी। इससे 10 मेगावाट विद्युत का उत्पादन हो सकेगा। 

मुख्यमंत्री द्वारा आनंद एप का लोकार्पण 

दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना के शुभारंभ अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आनन्द विभागए ग्वालियर द्वारा तैयार किए गए मोबाइल एप और फ़ोल्डर का भी विमोचन किया। 

यह लोग उपस्थित थे 

कार्यक्रम में विधायक ग्वालियर ग्रामीण भारत सिंह कुशवाह, विधायक भाण्डेर घनश्याम पिरोनिया, जीडीए अध्यक्ष अभय चौधरी,  साडा अध्यक्ष राकेश जादौन, जिला अध्यक्ष देवेश शर्मा, सभापति राकेश माहौर सहित एमआईसी के अन्य सदस्यगण, प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन मलय श्रीवास्तव, आयुक्त नगरीय प्रशासन विवेक अग्रवाल, संभाग आयुक्त एसएन रूपला, आईजी अनिल कुमार, कलेक्टर डॉ संजय गोयल, पुलिस अधीक्षक डॉ आशीष, आयुक्त नगर निगम अनय द्विवेदी सहित जिले के सभी प्रशासनिक अधिकारी और बड़ी संख्या में आम जन उपस्थित थे। 

www.newsmailtoday.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें फेसबुक और
 ट्विटर पर फॉलो करेंकल केविजिटर

Advertisements

One thought on “सीएम शिवराज सिंह ने रसोई योजना का शुभारंभ भोजन से भरी थाली परोस कर किया

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s