चिडि़याघर में आये एक दर्जन नये मेहमान, आमजन देख सकेंगे

gandhi prani udhan me aaye naye vanya pranee (2).jpg

ग्वालियर अपने एक दर्जन साथियों के साथ बिलासपुर प्राणी उद्यान की टाईगर शिखा आज दोपहर गांधी प्राणी उद्यान पहुंच गयी है जल्द ही बिलासपुर में जन्मी शिखा गांधी प्राणी उद्यान के सफेद टाईगर के साथ जोड़ा बनायेगी। मादा टाईगर शिखा के बदले गांधी प्राणी उद्यान से गोरी टाईगर को बिलासपुर भेजा गया है परिवार की जीन्स परिवर्तन की दृष्टि से टाईगर का यह विनिमय किया गया है।

शिखा के साथ प्राणी उद्यान में पहली बार ग्वालियर के नागरिक जंगली सुअरों को देखने का लाभ भी उठायेगे, ग्वालियर के आसपास रणथम्बोर, शिवपुरी तथा पालपुर कूनों के जंगलों में जंगली सुअर बहुतायत में पाया जाता है। प्रकृति से शाकाहारी होने के बावजूद लाईन टाईगर इसका सामना करने से घबराते है।

प्राणी उद्यान में हनुमान लंगूर का आगमन भी पहली बार हुआ है लगभग 10 वर्ष पूर्व केन्द्रीय चिडि़याघर प्राधिकरण द्वारा हनुमान लंगूर के लिये एनक्लोजर बनाया गया था उक्त एनक्लोजर में पहली बार काले मुॅह के हनुमान लंगूर देखे जायेंगे। 

भारत में मैदानी क्षेत्र में पाये जाने वाले चारो प्रमुख ऐण्टीलोप अब गांधी प्राणी उद्यान में दिख सकेगे प्राणी उद्यान के दर्शक चिंकारा, कृष्ण मृग, साभर के साथ-साथ चौसिंघा एण्टीलोप भी देख सकेंगे बिलासपुर प्राणी उद्यान से बाकिंग डीयर के बदले एक जोड़ी चौसिंघा भी गांधी प्राणी उद्यान को प्राप्त हुआ है।

www.newsmailtoday.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें फेसबुक और
ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisements

One thought on “चिडि़याघर में आये एक दर्जन नये मेहमान, आमजन देख सकेंगे

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s