एलएनआईपीई में पहली बार भारतीय परिधान में दीक्षांत समारोह, छात्रों ने पहनी पगड़ी

IMG_7425

ग्वालियर.  यह संभवतः पहला अवसर था जब देश की किसी सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह भारतीय वेशभूषा में हुआ हो, यह नजारा देखने को मिला लक्ष्मीबाई नेशनल इंस्टीट्यूट  ऑफ फिजीकल एज्यूकेशन (एलएनआईपीई) में जहां सभी लोंगों ने अंग्रेजों के गाउन और कैप की जगह कुर्त्ता-पजामा और पगड़ी  पहनी हो। समारोह में केन्द्रीय खेल मंत्री ने बताया कि सरकार एलएनआईपीई को जल्द ही डीम्ड की जगह पूरी  तरह यूनिवर्सिटी का दर्जा दिया जायेगा। 

भारतीय वेशभूषा में हुआ दीक्षांत  पीजी

एमपी की भाजपा सरकार और उसके एजूकेशन मिनिस्टर जयभान सिंह पवैया अगले शिक्षण सत्र से यूनिवर्सिटीज में दीक्षांत समारोह पारंपरिक वेशभूषा में पहनना अनिवार्य कर रहे हैंए लेकिन ग्वालियर के एलएनआईपीई ने इसे लागू भी कर दिया।  गुरुवार को जब एलएनआईपीई का आठवां दीक्षांत समारोह आयोजित हुआ तो लोग देखकर दंग रह गए। स्टूडेंट्स से लेकर सभी लोग कुर्ता.पजामा और पारंपरिक पगड़ी पहने नजर आए।  जैसे दीक्षांत परेड शुरु हुई तो विजय गोयल समेत समारोह की के सभी अतिथि भी इसी वेशभूषा में थे। स्टूडेंट्स नें भगवा पकड़ी पहनी थीए जबकि अतिथियों की पगड़ी का रंग सफेद था। समारोह में दीक्षांत भाषण रानी लक्ष्मीबाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय झांसी के व्हीसी प्रोण्पंजाब सिंह ने दिया। उन्होंने एलएनआईपीई के स्टूडेंट्स से समाज में स्पोर्ट्समेन स्पिरिट का फैलाव करने की अपील की। दीक्षांत समारोह में 6 पीजी स्टूडेंट्स को गोल्ड मैडल दिए गएए जबकि कुल 200 ग्रेजुएट्स को डिग्री दी गईं।

एलएनआईपीई को पूरी यूनिवर्सिटी का दर्जा-विजय गोयल

ग्वालियर सांसद और केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर भी दीक्षांत समारोह में  मुख्य अतिथि के तोर पर उपस्थित रहे, उन्होंने एलएनआईपीई के चांसलर और केन्द्रीय खेलमंत्री विजय गोयल से आग्रह किया को एलएनआईपीई को अभी डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा प्राप्त है इसे फुल यूनिवर्सिटी बनाया जाये। विजय गोयल ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया के खेल विभाग के साथ 5 एमओयू साइन किये गये है इनके तहत पूर्वोत्तर के राज्यों के साथ ही देश भर के ऐसे क्षेत्रों खेल संस्थान खोले जायेंगे। जहां से खेल प्रतिभायें आ रही है ताकि देश के लिये पदक विजेता खिलाड़ी तैयार किये जा सके। केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के आग्रह पर विजय गोयल ने घोषणा की ग्वालियर के रेल हॉकी स्टेडियम के खराब हो चुके स्ट्राटर्फ को दोबारा बिछाये जाने के लिये स्टेडियम  के रिनोवेशन के लिये आधा खर्च खेल मंत्रालय उठायेगा। खेल मंत्री ने नरेन्द्र सिंह तोमर के इस आग्रह को भी स्वीकार कर लिया के ग्वालियर में हॉकी और बॉक्सिंग की कोचिंग के लिये सांई (एसएआई) के सेंटर्स खोले जायेंगे। जब सेन्टरर्स ठीक तरह से काम करने लगेंगे तो इनके लिये स्पोर्ट्स हॉस्टल भी खोलें जायेंगे। 

www.newsmailtoday.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें फेसबुक और
ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisements

One thought on “एलएनआईपीई में पहली बार भारतीय परिधान में दीक्षांत समारोह, छात्रों ने पहनी पगड़ी

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s