पाक सीमा पर यूएस ने गिरा दस हजार किलो का बम, आईएसआईएस आतंकियों को मार गिराने के लिये कीय गयी कार्यवाही

moab-new_1492105809.jpg

वॉशिंगटन. अमेरिका ने बेहद चौकाने वाला कदम उठाते हुए आतंकियों के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी कार्यवाही की है, अफगानिस्तान सुरंगें बनाकर छिपे लगभग सात हजार आईएस आतंकियों पर गुरूवार को अमेरिका ने दुनिया का सबसे बड़ा 10 हजार किलो का नॉन न्यूक्लियर बम जीबीयू-43 दिया। इस बम को मदर ऑफ ऑल बम(एमएएबी) कहा जाता हैजिस जगह हमला हुआ है, वह पाक की सीमा के नजदीक है पेशावर यहां महज 100 किमी ही है। माना जा रहा है कि हमले में मरने वालों की संख्या सैकड़ों हो सकती है, सही स्थिति  संभवतः शुक्रवार तक साफ हो सकती है, अमेरिका ने यह हमला अपने एक सैनिक कीमौत का बदला लेते हुए किया, यह सैनिक पिछले शनिवार को आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में शहीद हुआ था, आपको बता दें कि अमेरिका ने 2001  में 9/11 हमलों के बाद अफगानिस्तान में जंग शुरू की थी।  16 वर्ष में पहलीबार उसने इतने बड़े नॉन न्यूक्लियर बम का वहां उपयोग किया है।

क्यों गिराया बम 

यूएस मिलिट्री के मुताबिकए मदर ऑफ ऑल बॉम्ब को एअरफोर्स स्पेशल ऑपरेशंस कमांड ने एमस-130 एयरक्राफ्ट से ड्रॉप किया। आर्मी इस बम से हुए नुकसान का असेसमेंट कर रही है। अमेरिका के निशाने पर पाकिस्तान बॉर्डर के पास के इलाके में छिपे आईएसआईएस के आतंकी थे। ये आतंकी सुरंगों और गुफाओं की आड़ में रह रहे थे। यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि ये ऑपरेशन अफगानिस्तान में आईएसआईएस -के के खिलाफ चल रही लड़ाई का हिस्सा था।

यूएस ने क्यों की कार्रवाई

अफगानिस्तान में तैनात अमेरिकी जरनल जॉन निकोलसन ने कहा कि जैसे.जैसे आईएसआईएस को नुकसान पहुंच रहा हैए वो अपनी सेफ्टी बढ़ाने के लिए आईईडीए बंकर और टनल्स का इस्तेमाल कर रहा है।

कब गिराया, कितना वजनी है 

यूएस मीडिया के मुताबिकए अफगानिस्तान में गुरुवार शाम 7 बजे जीबीयू-43 बम गिराया गया। ये जीपीएस गाइडेड बम था। बम का वजन 21ए600 पाउंड यानी करीब 10ए000 किलोग्राम है। यूएस ने अफगानिस्तान में जो बम गिरायाए वह सीरिया में बरसाए जा रहे अमेरिकी बमों से 21 गुना ज्यादा वजनी है।

http://www.newsmailtoday.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें फेसबुक और
ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s