आईएसआईएस के 10 संदिग्ध आंतकी एटीएस ने दबोचे, 5 राज्यों की एटीएस ने चलाया था ज्वाइंट ऑपरेशन

lucknow3_1488982953_14910.jpg

नोएडा. यूपी एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड (एटीएस) ने 5 राज्यों की पुलिस के साथ मिलकर ज्वाइंट ऑपरेशन में आईएसआईएस के 10 संदिग्ध आतंकियों पकड़ने में सफलता मिली है। यूपी एटीएस के अनुसार आईएसआईएस के खुरासान मॉड्यूल से जुडे़ 4 संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है इन पर बड़े आतंकी हमले की सांजिश का आरोप है, वहीं 6 और लोगों को भी हिरासत में लिया है। जिनसे पूछताछ की जा रही है। गुरूवार की सुबह मुंब्रा (महाराष्ट्र) जालंधर (पंजाब) नरकटियागंज (बिहार) बिजनौर और मुजफ्फनगर (यूपी)  में छापा मारा गया । दिल्ली स्पेशनल सेल, यूपी और महाराष्ट्र एटीएस के अलावा आंध्रप्रदेश, पंजाब और बिहार की पुलिस ने मिलकर ज्वांइट ऑपरेशन चलाया। 

एक मुंब्रा से दो बिजनौर गिरफ्तार

यूपी एटीएस आईजी असीम अरुण ने नोएडा में कहाए ष्इन लोगों को आतंकी साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। ये लोग आईएसआईएस  के खुरासान मॉड्यूल से जुड़े थे और देश में बड़े आतंकी हमले करने की साजिश कर रहे थे। बिजनौर से मुफ्ती फैजान और तनवीर को अरेस्ट किया गया। बिजनौर के रहने वाले नाजिम शमशाद अहमद को मुंब्रा से अरेस्ट किए गए। मुज्जमिल नाम के शख्स को जालंधर से पकड़ा गया। 6 लोगों को कस्टडी में लिया गया है और उनसे पूछताछ की जा रही है। अरेस्ट किए गए 4 आरोपियों को नोएडा कोर्ट में पेश किया जाएगाए जहां उन्हें लखनऊ ले जाने के लिए यूपी एटीएस उनकी ट्रांजिट रिमांड की डिमांड करेगी।

इंटरनेट से एक दूसरे के संपर्क में रहते थे

आईजी  असीम अरूण ने कहा 3 संदिग्ध आतंकियों के पास से आईएस आईएस से जुडे महत्वपूर्ण दस्तावेज पुलिस के हाथ लगे थे यह सभी एक दूसरे के साथ इंटरनेट के माध्यम से संपर्क करते थे, इस पूरे ऑपरेशन में सेट्रलय इंटेलीजेंस एजेंसियों का महत्वपूर्ण रोल रहा है एटीएस ने लखनऊ में हुए इन काउंटर के बीच कुछ महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बरामद किये थे इस ऑपरेशन में खुरासान मॉडयूल का टेररिस्ट मारा गया था इसके बाद पांच राज्यों में जांच का दायरा फैल गया। 

पांच राज्यों में तैयार रहा था आईएसआईएस का नेटवर्क आइईडी

यूपी एडीजी ;लॉ एंड ऑर्डरद्ध दलजीत चौधरी ने लखनऊ में कहाए एटीएस  को इन्फॉर्मेशन मिली कि आईएसआईएस यूपीए मुंबईए पंजाब और बिहार में अपना नेटवर्क बढ़ा रहा है। इन इलाकों के कुछ युवाओं ने आतंकी संगठन ज्वाइन किए हैं। अरेस्ट किए गए संदिग्धों की उम्र भी 18 से 25 साल के बीच है और वो अलग.अलग जगहों पर रह रहे थे। हमें ये भी पता लगा है कि इंटरनेट पर मौजूद सामग्री का उन पर काफी प्रभाव पड़ा है। जांच से पता चलता है कि एक शख्स ग्रुप को फाइनेंस करना चाहता था और ये सभी लगातार एक.दूसरे के संपर्क में थे। ये जल्द ही कुछ बड़े हमले करने की फिराक में थे। पुलिस और दूसरे स्टेट्स की एजेंसीज ने सर्विलांस की मदद से इन लोगों को पहले ही गिरफ्तार कर लिया। एटीएस के मुताबिकए ये लोग बिहारए मुंबई और पंजाब में युवाओं को भर्ती करने की कोशिश भी कर रहे थे।

सेल्फ मोटिवेटेड हैं संदिग्ध. दलजीत चौधरी

दलजीत चौधरी ने बतायाए ष्ये लोग सेल्फ मोटिवेटेड हैंए किसी ग्रुप से इन्हें मदद नहीं मिली है। यह कार्रवाई बुधवार देर रात यूपी एटीएस की टीम ने पांच राज्यों की पुलिस के साथ मिलकर की थी। यह गुरुवार सुबह तक चलती रही।  यूपी पुलिस के सूत्रों के मुताबिकए बिजनौर से अरेस्ट किए गए तीन लोगों के पास से मैप मिला है। साथ ही एक डायरी भी मिली हैए जिसमें साजिश से जुड़े लोगों के नाम हैं।

यूपी पुलिस के एनकाउंटर में मारा गया था संदिग्ध आतंकी सैफुल्लाह

7 मार्च की सुबह एमपी के शाजापुर में भोपाल.पैसेंजर ट्रेन में आइईडी ब्लास्ट हुआ था। इसमें 10 लोग जख्मी हुए थे। ब्लास्ट के बाद दोपहर को एमपी पुलिस ने पिपरिया के एक टोल नाके से बस रोककर चार सस्पेक्ट पकड़े। इनकी गिरफ्तारी के बाद यूपी एटीएस ने कानपुर से दो और इटावा से एक संदिग्ध को अरेस्ट किया था। इन संदिग्धों से मिली इन्फॉर्मेशन और इंटेलिजेंस इनपुट के बाद यूपी एटीएस ने लखनऊ के ठाकुरगंज इलाके में संदिग्ध आतंकी सैफुल्लाह के खिलाफ कार्रवाई की थी। यह एक घर में छुपा हुआ था। एटीएस ने पहले सैफुल्लाह को सरेंडर करने के लिए कहा था। बाद में 11 घंटे चले एनकाउंटर के बाद उसे मार गिराया गया। उसके पास से 8 रिवॉल्वरए 650 कारतूसए कई बम और रेलवे का मैप मिला था।

www.newsmailtoday.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें फेसबुक और
ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisements

One thought on “आईएसआईएस के 10 संदिग्ध आंतकी एटीएस ने दबोचे, 5 राज्यों की एटीएस ने चलाया था ज्वाइंट ऑपरेशन

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s