एमसीडी के चुनाव में आप, कांग्रेस और भाजपा ने किये सफाई, सेहत, सुरक्षा और भ्रष्टाचार से मुक्ति के वादे

unnamed_1492840434.jpg

नई दिल्ली. एमसीडी (म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन ऑफ दिल्ली) चुनाव के लिये रविवार को मतदाना होना है इस बार मुकाबला भाजपा-कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच है तीनों ही पार्टियों ने मतदाता को लुभाने के लिये बड़े-बड़े वादे किये हैै। तीनों बड़ी पार्टियों के मैनिफेस्टों में खास प्वॉइंट्स क्या है। 

भाजपा-आप-कांग्रेस के वादे 

भाजपा

गरीबों को दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना के तहत 10 रुपए में खाने की थाली,  दिल्ली को पॉल्यूशन फ्री बनाया जाएगा। मोदी के सपनों की दिल्ली बनाने पर फोकस किया है। मैनिफेस्टो के मुताबिकए  कोई नया टैक्स नहीं लगाएंगे। यूनिक प्रॉपर्टी आईडी कार्ड जारी करेंगेए जिससे हाउस.प्रॉपर्टी टैक्स जमा करना आसान होगा। घर.घर जाकर कचरा इकट्ठा किया जाएगा। ड्रेनेज सिस्टम को मजबूत कर पानी के भराव की परेशानी दूर करने की कोशिश होगी।  लैंडफिल साइट का मलबा हाईवे बनाने में इस्तेमाल करेंगे। वेस्ट टू एनर्जी प्लांट लगाकर कूड़े का भार कम करेंगे। पॉल्यूशन कम करने वाले खास तरह से पेड़ लगाएंगे। लोगों के लिए परमानेंट हेल्थ कार्ड और प्राइमरी हॉस्पिटल में वर्जुअल कंसल्टेंसी मिलेगी। हॉस्पिटल्स में बेड बढ़ाए जाएंगे। आयुष को मेन स्ट्रीम में शामिल करेंगे।  सरकारी स्कूलों में बेहतर एजुकेशन के लिए स्टूडेंट्स का हेल्थ इंश्योरेंसए स्मार्ट क्लास रूम और अंग्रेजी.कंप्यूटर सिखाने पर जोर रहेगा। स्कूलों में वॉटर प्यूरिफायर और सीसीटीवी लगाए जाएंगे।

कांग्रेस

प्रदेश कांग्रेस ने मैनिफेस्टो में एमसीडी पर कोई नया टैक्स नहीं डालने का वादा किया गया है।  अगर निगम की सत्ता में आई तो नए टैक्स लगाए बिना भी 5200 करोड़ रुपए का एडिशनल रेवेन्यू कमा कर दिखाएगी। शहरी गरीबी दूर करने के लिए अलग से डिपार्टमेंट बनाया जाएगाए जो उन्हें केंद्र और राज्य सरकार की हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम्स का फायदा दिलाने के लिए उनका रजिस्ट्रेशन करेगा।  पब्लिक हेल्थकेयर डिलीवरी इंफ्रास्ट्रक्चर के इंटीग्रेशन के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाए जाएंगे। पीपीपी मॉडल से एमसीडी की बेकार पड़ी जमीनों का डेवलपमेंट किया जाएगाए जिससे 1500 करोड़ का रेवेन्यू आएगा। डेंगू चिकनगुनिया के लिए टास्क फोर्स बनाई जाएगी। हर मेट्रो स्टेशन पर प्राइमरी हेल्थ सेंटर होगा। बुजर्गों के लिए डे केयर सेंटर बनाए जाएंगे।  सफाई कर्मचारियों को वक्त पर सेलरी दी जाएगी। पार्किंग माफिया पर लगाम लगाई जाएगी।

आप

केजरीवाल ने कहा,  हम करेंगे स्वच्छ दिल्ली एक साल में दिल्ली की सफाई करेंगेए कूड़ा हटाएंगेए मच्छर पनपने से रोकेंगेए दुनिया की बेहतरीन टैक्नोलोजी का इस्तेमाल से राजधानी को साफ सुथरा बनाएंगे। निगम में सफाई कर्मचारियों की कमी दूर की जाएगी। उन्हें परमानेंट किया जाएगा। महीने की सात तारीख को सेलरी उनके एकाउंट में पहुंच जाएगी। उन्हें हेल्थ इन्श्योरेंस की फैसेलिटी और कैशलेस कार्ड दिया जाएगा। उनके बच्चियों के लिए एक एफडी कराई जाएगी। केजरीवाल ने कहाए तीन साल के अंदर दिल्ली को डेंगू और चिकनगुनिया से मुक्त कराएंगे। नालों की सफाई करके बारिश में जगह.जगह होने वाले पानी के भराव को रोका जाएगा।ष लैंडफिल को 2019 तक खत्म किया जाएगा।ए नगर निगम को करप्शन से निजात दिलाएंगे।  उन्होंने कहाए  रेजिडेंशियल हाउस टैक्स खत्म करेंगेए ठेके.पार्किंग.होर्डिंग माफिया का राज खत्म करेंगे। एमसीडी स्कूलों में नर्सरी और केजी शुरू की जाएगीए शिक्षकों की नियुक्तियां की जाएंगी।

www.newsmailtoday.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें फेसबुक और
ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s