तीन तलाक को अवैध बताया फैमिली कोर्ट ने, महिला ने काजी के खिलाफ किया था केस

muslim-1-new_1492930153.jpg

इन्दौर. उज्जैन के कुटुम्ब न्यायालय में तीन तलाक को अवैध और शून्य घोषित कर दिया, मुस्लिम दम्पति की सवा चार साल पूर्व शादी हुई थी दो वर्ष बाद पति ने कुछ लोगों की उपस्थिति में तीन बार तलाक कहकर पत्नी को छोड दिया, वह इसके खिलाफ कोर्ट में पहुंची थी कोर्ट ने कहा इस मामले में प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया। 

तौसीफ दहेज के लिये प्रताडि़त करता था 

आर्शी का निकाह मुस्लिम रीति.रिवाज से 19 जनवरी 2013 को शहर काजी ने कराया था। इसमें आर्शी के माता.पिता की सहमति थी। निकाह के बाद आर्शी तौसीफ के साथ देवास में रह रही थी। आर्शी के मुताबिकए तौसीफ उसे दहेज के लिए टॉर्चर करता था। 9 अक्टूबर 2014 को साबीर शेखए अजहर खान और साजद अली की मौजूदगी में तौसीफ ने आर्शी को तलाक दे दिया।

तलाक के पहले मीडियेटर नहीं 

आर्शी की ओर से सलीम बाशा बनाम मिसेज मुमताज बेगम 1998 सीआरएलजे (क्रिमिनल लॉ जनरल) 4782 का उल्लेख किया गया, इसके अनुसार तलाक के पहले पति और पत्नी के बीच सुलह की कोशिश होना चाहिये, दोनों का एक एक रिप्रेजेंटेटिव मीडियेटर के रूप मौजूद होना चाहिये लेकिन इस मामले में ऐसा कुछ नहीं किया गया। इसके अलावा रूपसिंह बनाम स्टेट ऑफ छत्तीसगढ 2016 सीआरएलजे (एनओसी) 241 हवाला देते हुए कहा गया कि मुस्लिम पति को तलाक के पूर्व पत्नी को मेहर और इद्दत की रकम का भुगतान करना चाहिये। ऐसा न होने पर तलाक को नियमानुसार नहीं माना जायेगा। आर्शी की ओर से वली मोहम्मद बनाम बतुलबाई  2003 (2) एमपीएलजे 515 के हवाले से कहा गया कि रिटर्न में बता देने को ही शादी खत्म होने के रूप् में नहीं माना जा सकता। पति को यह साबित करना होगा कि उसने मुस्लिम कानून के आधार पर पत्नी को तलाक दिया है। 

शहर काजी बोले

शहर काजी खलीकुर्रहमान के मुताबिक, चाहे होश में कहें या नशे में,  तलाक कहना ही काफी है। आर्शी और तौसीफ के मामले में कोर्ट के फैसले की कॉपी नहीं मिली है। कापी मिलने के बाद ही कुछ और कहा जा सकेगा। 

www.newsmailtoday.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें फेसबुक और
ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s