मप्र की धरती पर “मेक इन इंडिया” का सपना हो रहा है साकार- श्री चौहान

C M shri Shivraj singh chouhan Malanpur me laghu Hathiyar ki fectry ka udghatan karte huye saath me kendriya mantri shri Narendra singh Tomar (7)

ग्वालियर खुशी की बात है कि भारत की पहली निजी क्षेत्र की लघु हथियार निर्माण इकाई के रूप में मप्र की धरती पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के “मेक इन इंडिया”  का सपना साकार हुआ है। एफडीआई (फोरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट) के तहत यह पहला संयुक्त प्रोजेक्ट है। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कही। श्री चौहान भिण्ड जिले के मालनपुर औद्योगिक क्षेत्र में पुंज लॉयड कंपनी एवं इसराइल वेपन इंडस्ट्रीज की संयुक्‍त भागीदारी से स्थापित की गई विश्व स्तरीय लघु हथियार उत्पादन इकाई के उदघाटन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता केन्द्रीय नरेन्द्र सिंह तोमर ने की। 

पुंज लॉयड कंपनी एवं इसराइल की भागीदारी से स्थापित हुई है इकाई 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा रक्षा के क्षेत्र में 49 प्रतिशत एफडीआई की घोषणा के बाद मप्र ने सबसे पहले निवेश की नीति बनाई। उसी के  प्रतिफल के रूप में यह लघु हथियार निर्माण इकाई स्थापित हुई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले देश को जो रक्षा उपकरण आयातित करने पड़ते थेए अब मप्र की धरती पर बनेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के सपनों को धरातल पर उतारने में मप्र सरकार तत्परता से जुटी है। प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए स्वच्छता के मंत्र को भी मप्र में सफलतापूर्वक लागू किया गया है। खुशी की बात है कि देश के 500 शहरों के बीच हुई स्वच्छता की प्रतिस्पर्धा में पहले 25 शहरों में 8 मप्र के हैं। इनमें से पहले दो स्थान पर इंदौर और भोपाल रहा है। साथ ही ग्वालियर शहर को भी विशिष्ट स्थान मिला है। उन्होंने इसके लिये नगरीय निकायों के पदाधिकारियों और प्रदेशवासियों को बधाई दी।

श्री चौहान ने कहा कि भारत और इसराइल मजबूत मित्र हैं। दोनों देश मिलकर दुनिया से आतंकवाद के खात्मे के लिये कटिबद्ध हैं। श्री चौहान ने कार्यक्रम में मौजूद इसराइल के राजदूत और अन्य प्रतिनिधियों का आत्मीय स्वागत किया। साथ ही भरोसा दिलाया कि मप्र में निवेश कर आप पछतायेंगे नहीं। यहाँ से न केवल रोजगार के अवसर पैदा होंगे बल्कि दुनिया की समृद्धि और विकास के दरवाजे भी खुलेंगे। 

आरंभ में मुख्यमंत्री श्री चौहान एवं केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने दीप प्रज्ज्वलित कर एवं पट्टिका का अनावरण कर लघु हथियार इकाई का उदघाटन किया। उन्होंने इकाई का जायजा लिया। साथ ही यहाँ निर्मत होने जा रहे हथियारों के बारे में जानकारी ली। 

जवान भी यहाँ के और अब हथियार भी यहाँ के 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भिण्ड जिला मप्र का गौरव है। सेना में शामिल यहाँ के जवान वीरतापूर्वक सीमा पर डटे रहते हैं। खुशी की बात है कि अब जवान भी यहाँ के होंगे और उनके हाथों में चंबल की धरा पर तैयार हथियार भी होंगे। जिससे वे और हौसले के साथ देश की रक्षा में योगदान दे सकेंगे। 

आर्थिक विकास का इंजन बनेगा चंबल एक्सप्रेस.वे 

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्योपुर.मुरैना.भिण्ड जिले के इलाके में लगभग 300 मीटर लम्बाई में बीहड़ों को व्यवस्थित कर चंबल एक्सप्रेस.वे का निर्माण किया जायेगा। जो जमीन कभी कुख्यात थीए वहाँ एक्सप्रेस.वे के दोनों ओर औद्योगिक विकास के जरिए हिंदुस्तान का सबसे बड़ा लाइव हुड विकसित किया जायेगा। उन्होंने कहा चंबल अंचल के समग्र विकास में यह एक्सप्रेस.वे नए आयाम स्थापित करेगा। 

मुख्यमंत्री इसराइल की यात्रा करेंगे 

मालनपुर में लघु हथियार निर्माण इकाई के उदघाटन कार्यक्रम में श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री की इसराइल यात्रा के बाद वे भी इसराइल की यात्रा पर जायेंगे। इसराइल की इस यात्रा में खासतौर पर कृषि विकास के क्षेत्र में संयुक्त प्रयासों की संभावनायें तलाशी जायेंगी। साथ ही सांस्कृतिक व रक्षा से जुड़े विषयों पर संयुक्त भागीदारी की संभावनाओं पर भी विचार होगा। 

केन्द्र सरकार के निर्णयों को क्रियान्वित करने में मप्र अग्रणी- श्री तोमर 

केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा  “मेक इन इंडिया” के तहत स्किल डवलपमेंटए रोजगारए कृषि, रक्षा आदि के क्षेत्र में लिए गए निर्णयों के क्रियान्वयन में मप्र सबसे अग्रणी है। इसी के फलस्वरूप देश का अपने प्रकार का पहला रक्षा प्रकल्प मप्र में चंबल की धरती पर स्थापित हुआ है। उन्होंने कहा कि भारत और इसराइल के संबंध पुराने और प्रगाढ़ हैं। मालनपुर में स्थापित हुई लघु हथियार निर्माण इकाई से यह संबंध और मजबूत होंगे। उन्होंने कहा केन्द्र में नई सरकार के गठन के बाद तमाम साहसिक निर्णय लिए गए हैंए उनमें रक्षा के क्षेत्र में एफडीआई भी है। 

इन्होंने भी विचार व्यक्त किए 

इसराइल रक्षा मंत्रालय के एसआईवीटी प्रमुख माइकल बेन ने कहा कि इसराइल रक्षा मंत्रालय भारत के सहयोग का समर्थन करता है। भविष्य में भी प्रौद्योगिकी और सूचना हस्तांतरण का दौर जारी रहेगा। उन्होंने कहा इसराइल और भारत उन्नत रक्षा उपकरण विकसित कर रक्षा उद्योगों के सहयोग पर विचार करते रहेंगे। 

इस अवसर पर इसराइल के एसके ग्रुप समूह के अध्यक्ष समाय कात्सव ने कहा कि हम भाग्यशाली हैं कि भारत में पुंज लॉयड के रूप में एक विश्वसनीय और जानकार भागीदार मिला हैं। उन्होंने कहा हम आपसी सहयोग से आईडब्ल्यूआई के युद्ध की सिद्ध तकनीक का मुकाबला करने के लिये एक हुए हैं। उन्होंने कहा इसराइल उत्साह के साथ श्मेक इन इंडियाश् कार्यक्रम में योगदान देने के लिये सदैव तत्पर हैं। 

भारत में इसराइल के राजदूत डेनियल कारमोन ने कहा कि हम भारत और इसराइल के बीच 25 साल की भागीदारी का जश्न मना रहे हैं। यह साझेदारी अब और बहुमुखी होकर विस्तृत हो रही है। 

पुंज लॉयड के चेयरमेन अतुल पुंज ने भी इस मौके पर विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा पुंज लॉयड रक्षा सिस्टम देश में इस्तेमाल होने वाले अत्याधुनिक रक्षा उपकरणों की आपूर्ति करेगा। उन्होंने कहा हम रक्षा उत्पादों को मेक इन इंडिया के रूप में बनाने के लिये पूरी तकनीक के साथ आगे आ रहे हैं। 

चार प्रकार के हथियार निर्मित होंगे, सर्जीकल स्ट्राइक में भी हो चुका है प्रयोग 

पुंज लॉयड के मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के संचालक अशोक बधावन ने बताया कि मालनपुर में इसराइल और पुंज लॉयड की संयुक्त भागीदारी से स्थापित हुई लघु हथियार इकाई में खासतौर पर चार प्रकार के हथियार निर्मित किए जायेंगे। इन हथियारों के निर्माण के लिये इसराइल ने सम्पूर्ण तकनीक मुहैया कराई है। इन हथियारों में शॉर्ट रायफल, टेवोर, स्नाइपर रायफल गैलिलए लाइट मशीनगन और कार्बाइन शामिल हैं। इनमें से रायफल टेवोर और स्नाइपर रायफल गैलिल का सफल इस्तेमाल सर्जीकल स्ट्राइक में हुआ था। 

इसराइल वेपन इंडस्ट्रीज श्टेवर, यूजी और गैलिलश् जैसे आधुनिकतम हथियारों के निर्माण में विश्व में अग्रणी है। इस तरह के हथियार वर्तमान में भारतीय सेना के विशेष दल नौसेनाए समुद्री कमाण्डोए तटरक्षकए वायुसेना कमाण्डोए सीमा सुरक्षा बलए कोबरा तथा सीआरपीएफ की विशेष इकाईयों द्वारा उपयोग में लाए जा रहे हैं। 

www.newsmailtoday.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें फेसबुक और
ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s