महापौर विवेक शेजवलकर एवं निगमायुक्त अनय द्विवेदी ने प्राप्त किया पुरस्कार

gwalior ko swach city award pradan karte kendriya mantri shri vankya naydu evam puraskar lete mayor shri vivek narayan shejwalkar ji & nigmayukt shri anay diwedi sir (1).jpg

ग्वालियर. उल्लेखनीय है कि स्वच्छता सर्वेक्षण जनवरी 2017 से मार्च 2017 के मध्य किया गया था। देश के 434 अमृत शहर, ऐसे शहर जहां एक लाख से अधिक आबादी है या पर्यटन, धार्मिक महत्व के शहर हांे, का स्वच्छता सर्वे कराया गया था। इसमें मध्यप्रदेश के 34 शहर शामिल किए गए थे। इन शहरों में मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर हमारा शहर नंबर 1 मुहिम चलाई गई थी। जिसके तहत शौचालयविहीन घरों में शौचालय बनवाए गए, लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक एवं प्रेरित करने के लिए नुक्कड नाटक, जागकता अभियान सहित अनेक कैम्पेन चलाए गए। कार्यशाला आयोजित कर संचालनालय स्तर पर मॉनिटरिंग के लिए अधिकारी नियुक्त किया गया। लोगों को विज्ञापनों, लघु फिल्मों के माध्यम से स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। घर-घर से कचरा संग्रहण कराया गया तथा लोगों को कचरा नियत समय पर नियत स्थान पर ही डालने के लिए प्रेरित किया गया। शहर के जनप्रतिनिधियों ने वार्ड वार श्रमदान कर आमलोगों को भी स्वच्छता के लिए प्रेरित किया, जिसमें आमजनों ने बढ चढ कर आगे आकर स्वच्छता में सहयोग किया। 

ग्वालियरवासियों की मेहनत का मिला सुखद परिणाम: महापौर

      स्वच्छता सर्वेक्षण 2017 में ग्वालियर को मिली सफलता एवं सम्मान को लेकर महापौर विवेक शेजवलकर ने कहा कि यह सब ग्वालियरवासियों की मेहनत, लगन एवं ईमानदारी से किए गए प्रयासों का नतीजा है, कि आज देश के हर कोने में स्वच्छता को लेकर ग्वालियर का नाम लिया जा रहा है। हमें आज बडा गर्व महसूस हुआ कि पिछले सर्वेक्षण में 400वें स्थान से आज हम देश में 27वें स्थान पर आ गए हैं जो कि हमारें से बहुत ही हर्ष का विषय है। आने वाले वर्षों में ग्वालियर स्वच्छता में नम्बर 1 बनेगा। 

2000 अंकों में से ग्वालियर को मिले 1545.02 अंक

स्वच्छता सर्वेक्षण 2017 में ग्वालियर को कुल 2000 अंकों में से 1545.02 अंक प्राप्त हुए हैं। जिसमें मुन्सिपल डाक्यूमेंटेशन में 900 अंक में से 776.71 अंक, इंडिपेंन्डेन्ट आर्बेज्रवेशन में 500 अंक में से 308.56 अंक, सिटीजन इंगेजमेंट में 600 अंक में से 459.74 अंक प्राप्त हुए हैं।

www.newsmailtoday.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें फेसबुक और
ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisements

One thought on “महापौर विवेक शेजवलकर एवं निगमायुक्त अनय द्विवेदी ने प्राप्त किया पुरस्कार

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s