भारत उदय अभियान की जनपदों में अपूर्ण आवेदनों को पूर्ण कराएँ पंचायत सचिव और रोजगार सहायक- कलेक्टर

collector gramodaya se Bharat uday Abhiyan murar block ki sameeksha karte huye.jpg

ग्वालियर ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के अंतर्गत प्राप्त अपूर्ण आवेदक पत्रों को पूर्ण कराने की जिम्मेदारी पंचायत सचिव और रोजगार सहायक की है। वे किसी मुगालते में न रहें। राज्य शासन की मंशा अनुसार जरूरतमंदों को हर हाल में योजनाओं का लाभ मुहैया कराया जायेगाए साथ ही ऐसी ग्राम पंचायतेंए जिनमें महिला संसद के दौरान 60 महिलाओं से कम की उपस्थिति रही हैए उन ग्रामों में पुन: महिला संसद का आयोजन किया जायेगा। यह निर्देश कलेक्टर डॉ संजय गोयल ने जिला पंचायत सभागार में जनपद पंचायत मुरार में अभियान की समीक्षा बैठक में दिए। 

अपर कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान द्वारा डबरा विकासखण्ड, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नीरज कुमार सिंह द्वारा जनपद पंचायत भितरवार तथा एडीएम शिवराज वर्मा द्वारा जनपद पंचायत बरई में यह बैठक आयोजित की गई। 

जन सहयोग से कराएँ तालाबों का निर्माण – अपर कलेक्टर श्रीमती चौहान 

ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की डबरा विकासखण्ड में समीक्षा के दौरान अपर कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान ने कहा कि डबरा जनपद पंचायत जिले का सर्वाधिक सम्पन्न और समृद्ध क्षेत्र है। इस विकासखण्ड में नवाचार किया जाना चाहिए। उन्होंने पंचायत सचिवों और रोजगार सहायकों के साथ.साथ ग्रामीण विकास व जल संसाधन के अमले से कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में जनभागीदारी से कम से कम एक तालाब का निर्माण या जीर्णोद्धार का कार्य हाथ में लिया जाए। यह कार्य 30 जून से पूर्व पूर्ण किया जाए। 

श्मशान भूमि और खेल मैदानों का अभियान चलाकर सीमांकन करें -नीरज सिंह 

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नीरज कुमार सिंह ने भितरवार विकासखण्ड मुख्यालय पर ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि अभियान के अंतर्गत प्राप्त आवेदन पत्रों का निराकरण तत्परता के साथ किया जाए। इस अभियान में राजस्व और ग्रामीण विकास विभाग का अमला समन्वय स्थापित कर श्मशाम भूमि और खेल मैदानों के सीमांकन का कार्य शीघ्रता से पूर्ण करें। अभियान में कुल 8 हजार 316 आवेदन प्राप्त हुएए जिनमें 6 हजार 41 आवेदन व्यक्तिगत तथा 2 हजार 275 आवेदन सामुदायिक माँगों से संबंधित हैं। 

पूर्व में बने तालाबों का कराएँ जीर्णोद्धार -एडीएम श्री वर्मा 

बरई विकासखण्ड मुख्यालय पर ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की समीक्षा के दौरान एडीएम शिवराज वर्मा ने कहा कि बरई विकासखण्ड के अंतर्गत पेयजल समस्या के स्थायी समाधान के लिये आवश्यक है कि वर्षा के जल को रोका जाए। इसके लिये पूर्व में बनाए गए तालाबों का ग्राम पंचायतए ग्रामीण यांत्रिकी सेवाए जल संसाधन विभाग का जीर्णोद्धार उन्होंने अभियान में राजस्व विभाग के आवेदन पत्रों के निराकरण के लिये एसडीएम विनोद सिंह को पृथक से बैठक आयोजित करने के निर्देश भी दिए। अभियान के अंतर्गत बरई विकासखण्ड में कुल 9 हजार 43 आवेदन प्राप्त हुएए जिनमें 7 हजार 625 आवेदन व्यक्तिगत तथा एक हजार 418 आवेदन सामुदायिक माँगों से संबंधित हैं। 

www.newsmailtoday.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें फेसबुक और
ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisements

One thought on “भारत उदय अभियान की जनपदों में अपूर्ण आवेदनों को पूर्ण कराएँ पंचायत सचिव और रोजगार सहायक- कलेक्टर

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s