युवाओं के हाथ में हुनर होगा तो देश भी आगे बढ़ेगा -श्री तोमर

rojgar ki padhai-chalain ITI abhiyan ka shubharambh.jpg

ग्वालियर युवाओं को हुनरमंद बनाने के मकसद से सम्पूर्ण प्रदेश के साथ ग्वालियर जिले में भी रोजगार की पढ़ाई.चलें आईटीआई अभियान शुरू हुआ। केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के मुख्य आतिथ्य में गुरूवार को यहाँ आईटीआई बिरलानगर में जिला स्तरीय शुभारंभ कार्यक्रम आयोजित हुआ। अभियान के साथ ही प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री कौशल्या योजना एवं मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना की शुरूआत भी हुई। इस अवसर पर श्री तोमर ने कहा कि युवाओं के हाथ में हुनर होगा तो देश भी आगे बढ़ेगा। प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई यह दोनों योजनायें मध्यप्रदेश को गढ़ने का काम करेंगीं। शुभारंभ कार्यक्रम की अध्यक्षता नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने की। कार्यक्रम में उच्च शिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया भी बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद थे। 

केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि सरकारी एवं निजी क्षेत्र में नौकरियों के जरिए युवाओं को रोजगार मिलता है, पर इन सेक्टर की अपनी सीमायें हैं। सर्वाधिक रोजगार सेवा सेक्टर से मिलता हैं। मगर इसके लिये युवाओं को कौशल युक्त होना जरूरी है। इस दिशा में मध्यप्रदेश सरकार ने रोजगार की पढ़ाई.चलें आईटीआई अभियान चलाकर कारगर पहल की उन्होंने इस मौके पर युवाओं का आहवान किया कि हुनरमंद बनने के लिये पारंपरिक पढ़ाई के साथ.साथ आईटीआई से भी जुड़ें। 

आरंभ में अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर अभियान का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा मुख्यमंत्री कौशल्या योजना एवं मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना की पुस्तिका का विमोचन भी किया गया। 

सालभर में दो लाख महिलायें एवं ढ़ाई लाख युवा बनेंगे हुनरमंद – श्रीमती माया सिंह 

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार ने प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिये अभिनव योजनायें बनाई हैं। इसी कड़ी में सरकार ने रोजगार की पढ़ाई.चलें आईटीआई अभियान शुरू किया है। । उन्होंने कहा कि इन योजनाओं को बेहतर ढंग से क्रियान्वित करने वाले शासकीय सेवकों को भी सरकार सम्मानित करेगी। 

महाविद्यालयों में वोकेशनल पाठ्यक्रम से विद्यार्थी होंगे कौशलयुक्त- श्री पवैया 

उच्च शिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया ने कहा कि आधुनिक युग में केवल परंपरागत पढ़ाई पर्याप्त नहीं हैए कौशलयुक्त अर्थात हुनरमंद होना भी जरूरी है। इसी मूल भावना के साथ प्रदेश सरकार ने रोजगार की पढ़ाई.चलें आईटीआई अभियान शुरू किया है। 

आईटीआई में लगे स्टॉल भी देखे 

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम में विभिन्न आईटीआई संस्थानों द्वारा लगाए गए स्टॉल व प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। उन्होंने कहा कि स्टॉल पर उपलब्ध कराई गई जानकारी युवाओं के लिये उपयोगी है। 

चार चरणों में चलेगा अभियान 

प्रथम चरण- अभियान का शुभारंभ एवं स्कूल के बच्चों के लिये आईटीआई में तीन दिवसीय ग्रीष्मकालीन कैम्प का आयोजन 11 मई से 26 मई 2017 की अवधि के दौरान होगा। 

द्वितीय चरण- ग्रीष्मकालीन शिविरों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र.छात्राओं का प्रदेश स्तर पर 30 मई को सम्मान । 

तृतीय चरण- स्कूल में पढ़ रहे तथा शाला त्यागी छात्र छात्राओं का जिले स्तर पर आईटीआई में भ्रमण एक जून से 15 जून तक । 

चतुर्थ चरण- विद्यालयों में रोजगार की पढ़ाई, चलें आईटीआई अभियान के प्रचार.प्रसार के लिये भ्रमण 15 जून से 30 जून तक । 

www.newsmailtoday.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें फेसबुक और
ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s