वीवीपीएटी पर सरकार का कदम सराहनीय, 2019 तक उपयोग में लायेंगेः ईसी

vvpat01_1492595878_149457.jpg

नई दिल्ली. इलेक्शन कमीशन ने वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर केन्द्र सरकार द्वारा दिये गये फण्ड का वेलकम किया गया है, न्यूज एजेंसी ने इलेक्शन कमीशन के सूत्रों के हवाले से कहा है कि उसे सरकार द्वारा जारी किया गया फण्ड मिल गया है और 2019 तक इन मशीनों का उपयोग शुरू कर दिया जायेगा। आपको बता दें कि हाल हीमें पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद कई पार्टियों ने ईवीएम उठाये थे। इसके बाद  वीवीपीएटी की मांग की गयी थी। 

क्या होगा इन मशीनों के उपयोग से  

वीवीपीएटी के प्रोडक्शन पर नजर रखेगा ईसी 

ईसी ने कहा था कि नई मशीनें मुहैया कराने के लिए ईसीआईएल और बीईएल कंपनी से कॉन्ट्रैक्ट किया गया है। कंपनियों को मशीनें तैयार करने में 30 महीने लगेंगे।ईसी खुद वीवीपीएटी के प्रोडक्शन पर नजर रखेगा ताकि उसे ये मशीनें 2019 के जनरल इलेक्शन से पहले मिल सकें।  साथ ही कमीशन ये तय करेगा कि 2019 इलेक्शन में सभी ईवीएम में वीवीपीएटी लगी हों और एससी के ऑर्डर को पूरी तरह अमल में लाया जा सके। 

क्या है  वीवीपीएटी 

यह वोटिंग के वक्त वोटर्स को फीडबैक देने का एक तरीका है। इसके तहत ईवीएम से प्रिंटर की तरह एक मशीन अटैच की जाती है। वोट डालने के 7 सेकंड बाद इसमें से एक रसीद निकलती है। इस पर सीरियल नंबरए नाम और उस कैंडिडेट का इलेक्शन सिम्बल होता हैए जिसको आपने वोट डाला है। ये रसीद मशीन से निकलने के बाद उसमें लगे एक बॉक्स में चली जाती है। ये वोटर को नहीं दी जाती। 

www.newsmailtoday.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें फेसबुक और
ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s