ब्रिटेन और यूरोप में हुआ सायबर अटैक, नेटवर्क हुआ डाउन

cyber-1-new_1494646774_14.jpg

लंदन. ब्रिटेन और यूरोप में मंगलवार को एक बार फिर सायबर अटैक हुआ। एक्सपर्ट ने इसे नये तरह का वायरस अटैक बताया है। रूस, ब्रिटेन और यूक्रेन में इस रैनसमवेयर अटैक का अधिक असर अभी तक सामने आया है। यूक्रेन के पीएम ने कहा है कि ऐसा सायबर अटैक पहले कभी नहीं हुआ है यहां डिप्टी पीएम ने कहा कि वायरस अटैक के कारण सरकारी कम्प्यूटर नेटवर्क डाउन हो गया है। हालांकि अभी तक कहीं से भी हैकर्स की रिपोटर््स सामने नहीं आई है। आपको बता दें कि पिछली बार हुए सायबर अटैक में विश्व के 150 देश प्रभावित हुए थे, इनहमें भारत भी शामिल था। 

रशियन ऑयल कंपनी पर भी असर देखने के मिला    

न्यूज पेपर डेली मेल के मुताबिक,  इस रैनसमवेयर अटैक से दुनिया की सबसे बड़ी ब्रिटिश एडवर्टाइजिंग फर्म और रशियन ऑयल कंपनीज भी प्रभावित हुई हैं। लंदन की डब्ल्यूडब्ल्यूपी ऐड एजेंसी ने ब्रिटेन में सबसे पहले साइबर अटैक की शिकायत की। कंपनी ने कहा कि उसके स्टाफ के कम्प्यूटर अचानक बंद हो गए और वे वाई.फाई का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं।

कैसे हुआ था अटैक, क्या थी डिमांड

रैनसमवेयर एक तरह का सॉफ्टवेयर वायरस है। इसके कंप्यूटर में आते ही आप अपनी कोई भी फाइल का इस्तेमाल नहीं कर सकते। अगर आप दोबारा फाइल खोलना चाहेंगे तो आपको हैकर्स को 300 बिटकॉइन (करीब 3.25 करोड़ रुपए) चुकाने होंगे। पैसा तय वक्त में ही देना होगा। नहीं तो वायरस ईमेल के जरिए और फैल जाएगा।

www.newsmailtoday.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें फेसबुक और
ट्विटर पर फॉलो करें

One thought on “ब्रिटेन और यूरोप में हुआ सायबर अटैक, नेटवर्क हुआ डाउन

Leave a comment