भारत और जापान की नेवी मिलकर कर रही ज्वाइंट एक्सरसाइज और चीन के लिये मैसेज भी-यूएस

mala-1_1499700882.jpg

चेन्नई. चीन से सिक्किम बॉर्डर पर तनाव के बीच सोमवार को भारत ने बंगाल की खाड़ी  में जापान और अमेरिका के साथ ज्वाइंट नेवल एक्सरसाइज  शुरू कर दी है। इसे मालाबार नेवल एक्सरसाइज 2017 नाम दिया गया है। 5 दिन तक चलने वाली इस एक्सरसाइज का मकसद तीनों देशों के बीच गहरे मिलिट्री संबंध बनाना हे। यूएस नेवी कमाण्डर रीयर एडमिरल डब्ल्यूडी बनी जूनियर ने कहा, ‘‘यह एक्सरसाइज दुनिया के लिये एक बड़ा उदाहरण है, चीन के लिये यह एक स्ट्रैटजिक मैसेज है। आपको बता दें कि सिक्किम सेक्टर के डोकलाम एरिया में 23 दिन से भारत और चीन की सेना आमने सामने हैं यह इलाका एक ट्राई जंक्शन है। (तीन देशों की सीमायें मिलने वाली जगह) है। चीन यहां सड़क बनाना चाहता है, लेकिन भारत और भूटान इसका विरोध कर रहे हैं ।

मैरीटाइम नेशन पर है नजर

न्यूज एजेंसी के मुताबिक यूएस रीयर एडमिरल डब्ल्यूडी बर्नी जूनियर ने कहा, यह ज्वाइंट एक्सरसाइज कनाडा, रिपब्लिक ऑफ कोरिया, ऑस्ट्रेलिया या किसी अन्य देश की मैरीटाइम फोर्स के लिए भी एक मैसेज है। इस एक्सरसाइज में हमारे 75 एयरक्राफ्ट हिस्सा लेंगे। उम्मीद है कि सभी मैरीटाइम नेशन यह देख रहे होंगे कि हम यहां क्या कर रहे हैं। ज्वाइंट एक्सरसाइज इस मायने में खास है कि इसके जरिये हम यह सीखेंगे कि शांति और संकट में हम एक.दूसरे को कैसे सहयोग कर सकते हैं।

95 एयरक्राफ्ट,  16 शिप,  2 सबमरीन ले रहे हिस्सा

एक ऑफिशियल प्रेस रिलीज में बताया गया है कि इस ट्राईलैटरल नेवल एक्सरसाइज में 95 एयरक्राफ्ट,  16 शिप,  2 सबमरीन शामिल हो रहे हैं। दुनिया का सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस निमित्ज(CVN68) भी इसमें हिस्सा लेगा। अमेरिका की तरफ से गाइडेड मिसाइल क्रूज USS प्रिन्सिटन (CG59), गाइडेड मिसाइल डेस्ट्रॉयर USS हॉवर्ड (DDG83), यूएसएस शॉप (DDG86) और यूएसएस किड (DDG100) के साथ ही एक पोसेडियन P-8A एयरक्राफ्ट और लॉस एंजिलिस फास्ट अटैक सबमरीन भी इसमें हिस्सा ले रहे हैं। जापान मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स शिप जेएस इजुमो (DDH 183) और जेएस शाजानामी (DD113) के साथ ही भारत के नेवल शिप जलश्व और आईएनएस विक्रमादित्य भी इस ज्वाइंट एक्सरसाइज में शामिल हैं।

क्या होगा ज्वाइंट एक्सरसाइज में 

हर साल होने वाले मालाबार ज्वाइंट एक्सरसाइज का यह  21वीं एडिशन है जो समुद्र और तट पर हो रहा है। इस दौरान शिप्स पर ग्रुप ऑपरेशंस, मैरीटाइम पैट्रोलिंग और एंटी सबमरीन वारफेयर भी होगा। इसके अलावा मेडिकल ऑपरेशंस,  डैमेज कंट्रोल, एक्सप्लोसिव ऑर्डिनेंस डिस्पोजल और हेलिकॉप्टर ऑपरेशंस भी होंगे।  तीनों देशों के बीच ये ज्वाइंट एक्सरसाइज 1992 से शुरू हुई थी। तभी से ये बारी.बारी से तीनों देशों में होती है।

चीन रख रहा करीबी नजर

रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन मालाबार ज्वाइंट एक्सरसाइज पर करीबी नजर रख रहा है। उसने सर्विलांस शिप हाईवांगशियांग को इसकी मॉनीटरिंग के लिए तैनात किया है।

www.newsmailtoday.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें फेसबुक और
ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisements

One thought on “भारत और जापान की नेवी मिलकर कर रही ज्वाइंट एक्सरसाइज और चीन के लिये मैसेज भी-यूएस

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s