6 हजार एनजीओ के विदेशी पर लगेगी रोक, नही दी जायेगी इनकम की जानकारी

12_1499702626.jpg

नई दिल्ली. केन्द्र सरकार लगभग 6 हजार एनजीओस के फॉरेन डोनेशन लेने पर रोक लगा सकती है। इन एनजीओस ने 5 वर्ष से सालाना इनकम की जानकारी सरकार को नहीं दी है। इनको 8 जुलाई को इनकम की जानकारी न देने पर नोटिस जारी किया गया है। अगर 23 जुलाई तक इन्होंने फिर भी जानकारी नहीं दी तो केन्द्र इनके विदेशी चन्दे लेने के लायसेंस को रद्द कर सकती है। होम मिनिस्ट्री ने एक बयान में यह जानकारी दी है। 
क्या है पूरा मामला 

सरकार ने इसी साल मई में 18, 523 एनजीओस को एक मौका दिया था कि वो अपनी इनकम और खर्च की डीटेल्स होम मिनिस्ट्री को दें।  इन सभी एनजीओस का रजिस्ट्रेशन फॉरेन कंट्रब्यूशन रेग्युलेशन एक्ट या एफसीआरए के तहत किया जाता है। इसी एक्ट के तहत इन्हें फॉरेन डोनेशंस मिलते हैं। एनजीओस से कहा गया था कि वो एफसीआरए  के तहत आते हैं। लिहाजा,  उन्हें 2010.11 से 2014.15 तक की अकाउंट डीटेल्स देनी होंगी।

क्या होम मिनिस्ट्री के सर्कुलर में

होम मिनिस्ट्री जब पहला सर्कुलर जारी किया था तब इन एनजीओस को इनकम की जानकारी देने के लिए 14 जून तक का वक्त दिया था। ईमेल और एसएमएस अलर्ट के जरिए इन्हें बार.बार इस बारे में सूचित भी किया जाता रहा।  होम मिनिस्ट्री ने एक बयान में कहा. तमाम कदम उठाने के बावजूद 5922 एनजीओस ने तीन साल या इससे ज्यादा के वक्त में कमाई और खर्च का हिसाब वेबसाइट पर अपलोड नहीं किया।  इसके बाद इन एनजीओस को 8 जुलाई को नोटिस जारी कर कहा गया कि अगर वो 23 जुलाई तक भी जानकारी नहीं देते तो उनके लाइसेंस कैंसिल किए जा सकते हैं।

शर्त क्या है 

एफसीआरए  के तहत एनजीओ को अपने रजिस्ट्रेशन का रिन्युअल कराना होता है ताकि वो फॉरेन फंड रिसीव कर सकें। एफसीआरए  के तहत देश में करीब 20 हजार एनजीओ रजिस्टर्ड हैं। नवंबर 2016 में केंद्र सरकार ने करीब 11 हजार एनजीओ से कहा था कि वो अपने रजिस्ट्रेशन रिन्यूअल कराएं।  फरवरी 2017 तक 3500 एनजीओ ने रिन्यूअल के लिए एप्लीकेशन फाइल की। इसी दौरान करीब 7 हजार एनजीओ के रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिए गए क्योंकि उन्होंने रिन्यूअल एप्लीकेशन फाइल नहीं की थी।

www.newsmailtoday.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें फेसबुक और
ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisements

One thought on “6 हजार एनजीओ के विदेशी पर लगेगी रोक, नही दी जायेगी इनकम की जानकारी

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s