150 करोड़ रूपये की लागत से तैयार हो रहे सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पीटल संभागायुक्त ने किया निरीक्षण

commisinor & collector JAH parisar me nirmanadhin super speshliti Hospital bhavan ka avalokan karte huye.jpg

ग्वालियर जेएएच और कमलाराजा हॉस्पिटल के बीच डेढ़ सौ करोड़ रूपए की लागत से निर्मित हो रहे सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल का निरीक्षण बुधवार को संभागीय कमिश्नर एसएन रूपला ने किया। कमिश्नर के साथ कलेक्टर राहुल जैन भी उपस्थित थे। इस हॉस्पिटल का अभी तक 20ः काम हो चुका है। सम्पूर्ण कार्य दिसम्बर 2017 के अंत तक पूर्ण किया जाना है। जी.प्लस.6 में बन रहे इस भवन के कन्स्ट्रक्शन पर 64 करोड़ 3 लाख रूपएए फैकल्टी पर 30 करोड़ और स्टूमेन्ट्स फर्नीचर खरीदी पर 57 करोड़ रूपए खर्च किए जायेंगे। एजेन्सी के अधिकारियों ने बताया कि उपकरणों की सूची के लिये पृथक से एजेन्सी नियुक्त है। उपकरणों की सूची भेजी जा चुकी है। कमिश्नर द्वारा जानकारी लेने पर बताया गया कि सर्विस स्टेशन एवं 400 वाहनों के रखने की पार्किंग भी बनाई जायेगी। मौके पर कलेक्टर ने एजेन्सी अधिकारी को निर्देश दिए कि सेन्टीलाइजर ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम की पाइप लाईन के सिस्टम को बिल्डिंग निर्माण के साथ.साथ किया जाए। 

नाले को अमृत योजना में शामिल करें करें 

सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल और कमलाराजा हॉस्पिटल के बीच लगभग 290 मीटर लम्बे गंदे नाले को पक्का कवर्ड करने के लिये अमृत योजना में लेने के निर्देश संभागायुक्त श्री रूपला ने मौजूद उपायुक्त को दिए। उन्होंने कमलाराजा हॉस्पिटल और सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल को जोड़ने के लिये फ्लाई ओव्हर ब्रिज की तर्ज पर रैम्प बनाने की बात भी कही। उन्होंने सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल की कनेक्टिविटी बनाये जानेए ट्रीटमेंट प्लांटए  पार्किंग पर भी विस्तार से चर्चा की। 

एक हजार बैडेड हॉस्पिटल के स्थान को भी देखा 

संभागायुक्त एसएन रूपला और कलेक्टर राहुल जैन ने निर्मित होने वाले एक हजार बैडेड वाले हॉस्पिटल के लिये सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल के सामने खाली परिसर को देखा। इसके अलावा पोटरी परिसर के क्षेत्र का भी अवलोकन किया। 

कमिश्नर श्री रूपला ने स्थल निरीक्षण के पश्चात मेडीकल कॉलेज के डीन डॉण् एस एन अयंगर को सुझाव दिया कि एक हजार बैडेड वाले हॉस्पिटल का भी निर्माण हॉस्पिटल परिसर में ही किया जाए तो बेहतर इस हॉस्पिटल के निर्माण के लिये 116 करोड़ रूपए से अधिक की राशि पूर्व से स्वीकृत है। 

मेडीकल कॉलेज का विस्तार 

112 करोड़ रूपए की लागत से गजराराजा मेडीकल कॉलेज में कराए जाने वाला विस्तार कार्य 13 जुलाई से शुरू हो जाए। यह निर्देश कमिश्नर श्री रूपला ने मेडीकल कॉलेज के निरीक्षण के दौरान डीन डॉण् एस एन अयंगर को दिए। उन्होंने कहा कि विस्तार का कार्य पुराने कन्डम आवासों के स्थान पर होना है। तत्काल इन आवासों की तुड़ाई का काम शुरू किया जाए। एडमिनिस्ट्रेशन ब्लॉक की खुदाई भी शीघ्र प्रारंभ की जाए। गजराराजा मेडीकल कॉलेज में 150 से 250 सीट वृद्धि होने पर विस्तार कार्य कराया जाना है। इसके लिये 112 करोड़ रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान करके इसके टेण्डर भी पूर्व से मंजूर किए जा चुके हैं। 

www.newsmailtoday.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें फेसबुक और
ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisements

One thought on “150 करोड़ रूपये की लागत से तैयार हो रहे सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पीटल संभागायुक्त ने किया निरीक्षण

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s