राष्ट्रपति चुनाव-देश का 14वॉ राष्ट्रपति चुनने के लिये मप्र विधानसभा में हुआ मतदान, 227 विधायकों ने किया मतदान

vidhayak_1500270787.jpg

भोपाल.  देश का 14वॉ राष्ट्रपति चुनने के लिये आज देश भर की विधानसभाओं में मतदान हो रहा है, इसी कड़ी में आज मप्र विधानसभा में भी विधायक मतदन करने के लिये पहुंच रहे हैं भिण्ड से भाजपा विधायक नरेन्द्र सिंह कुशवाह ने राष्ट्रपति चुनाव के लिये अपना पहला वोट डाला। आपको बता दें कि मतदान सुबह 10 से शाम 5 बजे तक चलेगा और मतगणना 20 जुलाई को होगी। 

मतदान में नहीं आये डॉ. नरोत्तम मिश्रा ऑर्डर

आज सुबह देश के अगले राष्ट्रपति चुनाव के लिए शुरु हुए मतदान के तहत दोपहर करीब ढाई बजे तक 227 विधायकों द्वारा मतदान किया गया। प्रदेश के संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा का निर्वाचन चुनाव आयोग द्वारा अयोग्य घोषित किए जाने और एक विधायक प्रेम सिंह का पिछले दिनों निधन होने के कारण प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में से 228 विधायकों को अपने मताधिकार का उपयोग करना है।

डॉ. नरोत्तम मिश्रा  न वोट डाल पाएंगे और न विधानसभा सत्र में हिस्सा ले सकेंगे

जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा  को झटका लगा है। दिल्ली हाईकोर्ट की डबल बेंच ने मिश्रा द्वारा सिंगल बेंच के ऑर्डर (जिसमें आयोग के 23 जून के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी गई थी) को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई की। कोर्ट ने मिश्रा को राष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग करने और विधानसभा सत्र में भाग लेने के संबंध में राहत नहीं दी है। कोर्ट ने कहा है कि ये अंतरिम आदेश हैए जो याचिकाकर्ता द्वारा मांगे गए स्टे ऑर्डर के परिप्रेक्ष्य में दिया गया है, जिसका अंतिम सुनवाई पर असर नहीं होगा। आगे इस मामले की सुनवाई 28 अगस्त को तय कर दी गई। मिश्रा के वकील वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में वोट डालने और विधानसभा सत्र में भाग लेने की अनुमति दी जाए। डॉ. नरोत्तम मिश्रा  को विधानसभा सत्र में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाती है तो यह ठीक नहीं होगा। 2008 के पेड न्यूज के मामले मे मिश्रा को 2017 में चुनाव आयोग ने अयोग्य ठहराया है,  जो ठीक नहीं है। राजेंद्र भारती के वकील वरिष्ठ अधिवक्ता तनखा ने कहा . यह इलेक्शन प्रोसेस में रूल ऑफ ला का मामला है। चुनाव प्रक्रिया में आयोग ने इसे बड़ी मुश्किल से लागू किया है। अब इस पर रोक लगा दी जाए तो इस देश में चुनावों में जो गलत काम होते हैं उस पर कैसे रोक लगाई जाएगी। इस केस में 69 बार सुनवाई हुई। राष्ट्रीय स्तर की कमेटी ने 42 पेड न्यूज जांच में सही पाई।

www.newsmailtoday.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें फेसबुक और
ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisements

One thought on “राष्ट्रपति चुनाव-देश का 14वॉ राष्ट्रपति चुनने के लिये मप्र विधानसभा में हुआ मतदान, 227 विधायकों ने किया मतदान

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s