माधव विधि कॉलेज में गुरूवे नमः महोत्सव संपन्न

guruve namah programme.jpg

ग्वालियर। गुरूवे नमः महोत्सव का आयोजन गुरूवार को माधव विधि महाविद्यालय नई सड़क में आयोजित किया गया। इस मौके पर विधि के पूर्व और वर्तमान छात्र छात्राएं उपस्थित थे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शिक्षाविद डॉ. दिवाकर विद्यालंकार थे। जबकि अध्यक्षता माधव विधि महाविद्यालय की शासी निकाय के अध्यक्ष आनंद करारा ने की।

शिष्य गुरू के रूप में दूसरों को शिक्षा देता-डॉ. विद्यालंकार 
ग्वालियर  माधव विधि महाविद्यालय में गुरू शिष्य परंपरा के अनुशरण में गुरूवे नमः महोत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्जवलन कर की गई। इस मौके पर शिक्षाविद डॉ. दिवाकर विद्यालंकार ने कहा कि भारतीय संस्कृति में गुरू शिष्य परंपरा के अंतर्गत गुरू अपने शिष्य को शिक्षा देता है या कोई विद्या सिखाता है। बाद में वही शिष्य गुरू के रूप में दूसरों को शिक्षा देता है यही क्रम चलता जाता है। यह परंपरा सनातन धर्म की सभी धाराओं में मिलती है। डॉ. विद्यालंकार ने कहा कि भारतीय संस्कृति में गुरू का बहुत महत्व है। गुरू को ब्रहमा, विष्णु, महेश कहा गया है तो कहीं गोविंद भी कहा गया है। गुरू और शिष्य का बहुत महत्व होता है। गुरू शिष्य को उसे लक्ष्य तक ले जाने का कार्य करता है तो शिष्य को भी चाहिए की वह गुरू की बातों का अनुसरण करके अपने लक्ष्य को हासिल करें। डॉ. विद्यालंकार ने कहा कि गुरूओं को भी शिष्य को ज्ञान देने से पहले खुद को भी उस ज्ञान का अनुसरण करना चाहिए, तभी उस ज्ञान का प्रभाव शिष्य पर व्यापक रूप से पड़ सकेगा। 
गुरू की महिमा बताई- आनंद करारा

कार्यक्रम में आनंद करारा ने गुरू की महिमा बताई। उन्होंने शिष्यों को सदा अपने गुरू का सम्मान करने के लिये कहा। इसके अलावा वक्ताओं ने विधि छात्र-छात्राओं को गुरू शिष्य परंपरा के उदाहरण दिये, वहीं उत्कृष्ट कार्य करने वालों का सम्मान भी किया। पूर्व में अतिथियों का स्वागत प्राचार्य डॉ. नीति पाण्डेय सहित प्राध्यापकों व महाविद्यालय स्टॉफ ने किया। इस अवसर पर माधव विधि महाविद्यालय के पूर्व छात्र समिति की सचिव अधिवक्ता श्रीमती रति जैन, सदस्य देवेश अग्रवाल, देवदत्त मिश्रा, आकाश, पूजा, गुंजन, शीतल जैन, मुकेश, सर्वेश सोनी, गिरीश आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. ममता शर्मा एवं आभार प्रदर्शन प्रो. अमित बंसल ने किया।

www.newsmailtoday.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें फेसबुक और
ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisements

One thought on “माधव विधि कॉलेज में गुरूवे नमः महोत्सव संपन्न

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s