अमेरिका ने पाक की 2250 करोड़ की मदद को रोका, आतंकियों पर कार्यवाही नहीं का आरोप

15_1500654604.jpg

वॉशिंगटन. अमेरिका ने पाक को एक बार फिर आतंकवाद के मुद्दे पर बेहद सख्त मैसेज दिया है। अमेरिकी सरकार ने शुक्रवार की रात को पाक को दी जाने वाली 350 मिलियन डॉल्र (इंडियन करेंसी में 2250 और पाक करेंसी में 3680 करोड़ रूपये)  की सहायता पर रोक लगा दी । भारतीय समय के अनुसार रात लगभग 9 बजे अमेरिका ने यह फैसला लिया। इसका एलान अमेरिकी डिफेंस मिनिस्ट्री स्पोक्सपर्सन ने किया। अमेरिका का आरोप है कि पाक ने हक्कानी नेटवर्क पर जरूरी एक्शन नहीं लिया। 

क्या है पूरा मामला 

अमेरिका लंबे वक्त से इस्लामाबाद से ये मांग करता रहा है कि वो पाकिस्तान में एक्टिव और वहीं पनाह लेने वाले आतंकी संगठन हक्कानी नेटवर्क को खत्म करे।  बता दें कि हक्कानी नेटवर्क अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों और अफगानी ठिकानों पर हमले करता है।  खास बात ये भी है कि अमेरिका कई बार पब्लिक प्लेटफॉर्म से पाकिस्तान को ये बता चुका है कि हक्कानी नेटवर्क को पाकिस्तान आर्मी और उसकी खुफिया एजेंसी आईएसआई पूरी सुविधाएं देते हैं ताकि वो अफगानिस्तान में हमला करके अमेरिका और अफगानिस्तान को ब्लैकमेल कर सके।

डोनाल्ड ट्रम्प ने दिखाई सख्ती 

यूएस प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प पहले ही साफ कर चुके हैं कि वो आतंकवाद के मसले पर कोई समझौता नहीं करेंगे। ट्रम्प का ही डर था कि पाकिस्तान ने उनकी सरकार बनते ही हाफिज सईद जैसे आतंकी को नजरबंद कर दिया।  इस दिखावे के बावजूद पाकिस्तान ने हक्कानी नेटवर्क पर कोई एक्शन नहीं लिया। इसके बाद अमेरिका ने पाकिस्तान को सबक सिखाने का फैसला किया।   आतंकवाद के खिलाफ काईवाई के लिए अमेरिका ने एक कोएलिशन फंड बनाया था। इसी फंड के तहत पाकिस्तान को अमेरिका से 2250 करोड़ रुपए की मदद मिलनी थी। ये रकम पाकिस्तान आर्मी को जाती लेकिन अमेरिका ने अब इस पर रोक लगा दी है।

अमेरिका ने कहा 

अमेरिका के डिफेंस सेक्रेटरी  (हमारे यहां रक्ष ामंत्री) जेम्स मैटिस ने शुक्रवार को देश के सांसदों को सहायता पर रोक लगाने की जानकदी दी। और कहा कि पाक को हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ जो कार्यवाही करनी चाहिये थी वह उसने नहीं की। लिहाजा, यह मदद रोकी  जाती है। पेंटागन का यह फैसला ऐसे समय आया है जबकि ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन अफगानिस्तान और पाक को लेकर पॉलिसी रिव्यू कर रहा है। इसका मतलब है कि अमेरिका पाक पर और भी कड़े फैसले ले सकता है।    

www.newsmailtoday.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिये हमें फेसबुक और
ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisements

One thought on “अमेरिका ने पाक की 2250 करोड़ की मदद को रोका, आतंकियों पर कार्यवाही नहीं का आरोप

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s